Feature

न्यूजीलैंड के 4 क्रिकेटर जो ब्लैककैप में शामिल होने से पहले दूसरे देश के लिए खेले

Share The Post

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम दुनिया की सबसे मजबूत टीम में से एक है। न्यूजीलैंड ने 2019 के वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। उन्होंने 2021 में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को अपने नाम किया था।

पिछले साल, दक्षिण अफ्रीका के डेवोन कॉनवे ने कीवी टीम के लिए अपना डेब्यू किया और जल्दी ही टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य बन गए। हालांकि कॉनवे ने कभी भी दक्षिण अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है। तो आज हम आपको उन 4 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जो कीवी टीम में जानें से पहले दूसरे देश के लिए खेले।

Advertisement

1. ल्यूक रोंची

न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंची (Luke Ronchi) ने 2008 में ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए कुछ मैच खेलने के बाद, उन्होंने कीवी टीम में जाने का फैसला किया। रोंची 2015 के वर्ल्ड कप में रनरअप रही कीवी टीम का हिस्सा थे।

रोंची के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 122 मैच खेले है और 2,075 रन अपने नाम करने में कामयाब रहे है। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 7 अर्धशतक देखने को मिले है।

Advertisement

2. मार्क चैपमैन

इस लिस्ट में मार्क चैपमैन ( Mark Chapman) भी अपनी जगह बनाने में सफल हुए है। ब्लैककैप्स के उभरते सितारे मार्क चैपमैन ने कीवी टीम में जाने से पहले हांगकांग के साथ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की। चैपमैन पिछले साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में कीवी टीम का हिस्सा थे। बाएं हाथ के बल्लेबाज के बल्लेबाजी ऑलराउंडर चैपमैन के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 34 मैच खेले है और 25.07 के औसत की मदद से 702 रन बनाये है।

टी20 इंटरनेशनल करियर में उनके नाम 3 अर्धशतक दर्ज है। वहीं 6 पारियों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किये है। इसके अलावा उन्होंने 7 वनडे मैच भी खेले है और 52.4 के औसत की मदद से 262 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने 2 शतक भी अपने नाम किये है। वहीं उन्हें इस फॉर्मेट में अभी तक गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला है।

Advertisement

3. माइकल रिपन

ब्लैककैप में शामिल होने वाले लेटेस्ट विदेशी खिलाड़ी तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर माइकल रिपन (Michael Rippon) हैं। उनकी एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है क्योंकि उनका जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था लेकिन उन्होंने नीदरलैंड के लिए खेलना शुरू किया था। अब, 2022 में, उन्होंने कीवी टीम के लिए अपना डेब्यू किया। यह देखना रोमांचक होगा कि रिपन इंटरनेशनल लेवल पर अपनी नई टीम के लिए कैसा प्रदर्शन करता हैं।

इस तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर ने अभी तक 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है और 6.35 के इकॉनमी रेट की मदद से 17 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है। वहीं बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 112.5 के स्ट्राइक रेट की मदद से 216 रन बनाये है। इसके अलावा उन्होंने 9 वनडे मैच भी खेले है जिसमें उन्होंने 4.46 के इकॉनमी रेट से 13 विकेट चटकाए है। वहीं बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 180 रन अपने खाते में जोड़े है। वनडे में वो 2 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे है।

Advertisement

4. सैमी गुइलेन

सैमी गुइलेन (Sammy Guillen) क्रिकेट के इतिहास में पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने कीवी टीम को रिप्रेजेंट करने से पहले किसी अन्य टीम के लिए खेले थे। उन्होंने 1951-52 में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए पांच टेस्ट मैच खेले थे।

इसके बाद फिर उन्होंने 1956 में तीन टेस्ट मैचों में ब्लैककैप को रिप्रेजेंट किया। उन्होंने अपने करियर में अभी तक 8 टेस्ट मैच खेले है और 20.20 के औसत की मदद से 202 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक देखने को मिले है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button