Feature

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो सकती है ये 3 बड़ी टीम

Share The Post

क्रिकेट पर हमेशा किसी एक खिलाड़ी या एक टीम का दबदबा नहीं रहा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीम मानी जा सकती है। एक जमाने में ये दोनों टीमें विश्व क्रिकेट पर राज करती थी लेकिन अब वे उस स्तर का क्रिकेट नहीं खेलते हैं।

इसी तरह टी20 क्रिकेट जैसे छोटे और तेज प्रारूप में टीमों को अपनी अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए अपने खिलाड़ियों और टीम प्रबंधन को लगातार विकसित करना होता है, तभी एक टीम लंबे समय तक टी20 जैसे प्रारूप में खुद को स्थापित कर सकती है।

Advertisement

जारी टी20 वर्ल्ड कप में कई ऐसी टीमें होंगी जो हमेशा की तरह अच्छा प्रदर्शन करेंगी और जीत का दावा करेंगी। उनके अलावा, कुछ बड़े खिलाड़ियों की टीमें भी हो सकती हैं जो उम्मीदों पर खरी नहीं उतरती हैं।

आज इस आर्टिकल में हम उन 3 बड़ी टीमों पर एक नजर डालेंगे हैं जो पहले चरण में टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो सकती हैं।

Advertisement

वेस्ट इंडीज

वेस्टइंडीज इकलौती टीम है जिसने दो बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। हालांकि पिछले कुछ समय से टीम लगातार अंडरपरफॉर्म कर रही है और इस बार भी सुपर 12 में सीधी जगह बनाने से चूक गई। वेस्टइंडीज क्रिकेट इस समय काफी बुरे दौर से गुजर रहा है, जिससे उसके प्रमुख खिलाड़ियों ने भी अपने देश के लिए खेलने से इनकार कर दिया है। इस वजह से वेस्टइंडीज की टीम काफी कमजोर नजर आ रही है। कई युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है लेकिन उनका अब तक का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। ऐसे में वेस्ट इंडीज टीम के लिए राह आसान नहीं होने वाली है।

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका ने अब तक कोई आईसीसी विश्व कप नहीं जीता है और उसे भी आगामी टी20 विश्व कप में संघर्ष करना पड़ सकता है। टीम को हाल ही में टीम इंडिया के खिलाफ टी20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। टीम के कप्तान तेंबा बावुमा की फॉर्म बहुत अच्छी नहीं है और न ही वह एक अच्छे टी20 क्रिकेटर साबित हुए हैं।

Advertisement

दूसरी ओर, कगिसो रबाडा को गेंदबाजी लाइन-अप में पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है। प्रोटियाज के सामने कई समस्याएं हैं और उन्हें देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि टी20 वर्ल्ड कप में उन्हें एक बार फिर संघर्ष करते हुए देखा जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया

लगभग दो दशक तक विश्व क्रिकेट पर राज करने वाला ऑस्ट्रेलिया आज क्रिकेट में उस मुकाम पर नहीं है। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप को जीता था लेकिन उनका हालिया प्रदर्शन ठीक नहीं रहा है। पहले उन्हें भारत में टी20 श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा और फिर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया में ही कंगारुओं की टीम को टी20 सीरीज में को हराया है।

Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच की फॉर्म भी काफी अच्छी है, यही वजह है कि उन्होंने वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला किया। वहीं उनकी डेथ बॉलिंग भी पहले जैसी नहीं रही है। ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा फॉर्म को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंगारुओं की टीम को अपना वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button