Feature

2 खिलाड़ी जो रोहित शर्मा के वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे टी20 मुकाबले से बाहर होने पर कप्तानी कर सकते हैं

Share The Post

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों वेस्टइंडीज के दौरे (WI vs IND) पर है। दौरे पर खेली जा रही पांच मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मैच मंगलवार को जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है, लेकिन भारतीय टीम की जीत की खुशी में एक दुख भरी खबर भी मिली है। तीसरे टी20 मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बल्लेबाजी के दौरान रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए। टी20 सीरीज से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी।

Advertisement

हिटमैन रोहित शर्मा दूसरे मैच में महज 5 गेंदें खेलने के बाद पीठ में अकड़न होने के कारण डगआउट लौट गए। इस दौरान उन्होंने एक चौके और एक छक्के की मदद से 11 रन जोड़े। हालाँकि, दर्द अधिक होने के कारण उन्होंने कुछ समय तक फिजियो से बात की और फिर मैदान छोड़कर बाहर चले गए।

Advertisement

भारतीय कप्तान इसके बाद बल्लेबाजी करने नहीं उतरे और इसके बाद अब उनके चौथे टी20 मैच में फिट होने को लेकर संदेह की स्थिति बनी हुई है। रोहित चौथे टी20 मैच में नहीं खेल पाए तो भारतीय टीम के लिए बड़ा झटका होगा। क्योंकि टीम इंडिया के सामने ओपनिंग से लेकर कप्तानी तक के लिए दिक्कतें होने वाली हैं।

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में ये 2 खिलाड़ी हैं कप्तानी के विकल्प

अगर रोहित शर्मा वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे टी20 मैच में पूरी तरह से फिट नहीं हो पाते हैं, तो आइये आपको बताते हैं वो 2 विकल्प जो संभाल सकते हैं टीम इंडिया की कप्तानी।

Advertisement

1. हार्दिक पंड्या

रोहित शर्मा के चौथे टी20 मैच में फिट ना होने की दशा में कप्तानी के पहले विकल्प के रूप में हार्दिक पांड्या का नाम है और वह सीरीज में उपकप्तानी भी कर रहे हैं। भारत के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी पांड्या के लिए पिछले कुछ महीनें बहुत ही शानदार गुजरे हैं। उनका टीम इंडिया में वापसी के बाद से बहुत ही जोरदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। उन्होंने आईपीएल 2022 में कप्तान के तौर अपने डेब्यू सीजन में ही ट्रॉफी जीती।

इतना ही नहीं हार्दिक को आईपीएल की सफलता के बाद भारतीय टीम की कप्तानी करने का भी मौका मिल था। उन्हें आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी मिली थी, जहां टीम ने जीत हासिल की थी। ऐसे में हार्दिक को भी कप्तान बनाया जा सकता है।

Advertisement

2. ऋषभ पंत को रोहित शर्मा के बाहर होने पर कप्तान बनाया जा सकता है

भारत के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा के टीम से बाहर होने की स्थिति में कप्तानी के प्रबल दावेदार ऋषभ पंत भी होंगे। चौथे टी20 मैच में ऋषभ पंत कप्तानी करते हुए नजर आ सकते हैं। ऋषभ पंत को कप्तनी मिलने के ज्यादा आसार हैं, इसका सबसे बड़ा कारण वो पिछले कुछ समय से भारत के सबसे सफलतम बल्लेबाज रहे हैं, जो तीनों ही फॉर्मेट में रेगुलर खेलते नजर आ रहे हैं।

इसके अलावा उन्होंने इसी साल आईपीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में भारतीय टीम की अगुवाई की थी। साथ ही वो पिछले कुछ साल से आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। ऐसे में ऋषभ पंत को कप्तान बनाया जा सकता है।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Abhay Singh

क्रिकेट का प्रशंसक हूं और अपने इसी शौक की वजह से मैं क्रिकेट लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हूं।

Related Articles

Back to top button