Feature

दिल्ली कैपिटल्स यदि टेस्ट क्रिकेट खेले तो क्या होगी उनकी सबसे मजबूत XI

Share The Post

आईपीएल (IPL) में खराब प्रदर्शन करने वाली टीमों की जब बात की की जाती है तो उसमें एक नाम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का भी होता है। हालांकि पिछले सीजन में स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी ने इस टीम को मजबूती प्रदान की जिसके बल पर यह टीम फाइनल तक पहुंची थी।आईपीएल-2021 के पहले सीजन में भी अब तक दिल्ली कैपिटल्स 8 मैचों में 6 जीत के साथ पॉइंट्स टेबल पर टॉप में बनी हुई है।

बेशक दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल में विशुद्ध टी-20 क्रिकेट खेलती है लेकिन यदि दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों में से एक टेस्ट टीम तैयार की जाए तो सबसे मजबूत टीम में चयनकर्ता किन खिलाड़ियों पर भरोसा जताएंगे यहाँ विस्तार पूर्वक बताया गया है।

Advertisement

दिल्ली कैपिटल्स की सबसे मजबूत टेस्ट XI

सलामी बल्लेबाज: वीरेन्द्र सहवाग और डेविड वॉर्नर

विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग किसी भी टीम के लिए बतौर ओपनर पहली पसंद होंगे क्योंकि उनके खेलने का ढंग और तकनीक उनको सबसे अलग दिखाती है। टेस्ट क्रिकेट में 8 हजार से अधिक रन बनाने वाले सहवाग दिल्ली की कप्तानी तो कर ही चुके हैं, साथ ही वह दिल्ली की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं।

वीरेंद्र सहवाग के साथ यदि सलामी बल्लेबाज के रूप में लेफ्ट हैंड बैट्समैन डेविड वॉर्नर हों तो फिर टेस्ट क्रिकेट का रोमांच ही बढ़ जाता है। ऑस्ट्रेलिया के लिए 86 मैचों में 7 हजार से अधिक रन बनाने वाले वार्नर दिल्ली कैपिटल्स  की टेस्ट टीम में बतौर ओपनर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

Advertisement

मध्य क्रम: गौतम गंभीर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, महेला जयवर्धने और ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

गौतम गंभीर टेस्ट क्रिकेट में नम्बर 3 पर खेलते हुए नजर नही आए हैं लेकिन दिल्ली कैपिटल्स  की टेस्ट टीम में संतुलन स्थापित करने के लिए उनका यह स्थान उचित होगा। टेस्ट मैचों की 104 पारियों में 4154 रन बनाने वाले गंभीर का खेल हमेशा ही असाधारण रहा है।

स्टीव स्मिथ ने बतौर कप्तान खुद को स्थापित किया है, 77 टेस्ट मैचों में 61 से अधिक के औसत से 7540 रन बनाने वाले स्मिथ दिल्ली कैपिटल्स  की टेस्ट टीम को न केवल मध्य क्रम में मजबूती प्रदान करेंगे बल्कि बतौर कप्तान भी वह सफल साबित हो सकते हैं।

Advertisement

अजिंक्य रहाणे फिलहाल खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं लेकिन उनकी खेलने की शैली उन्हें टेस्ट टीम के लिए परफेक्ट बनाती है, 78 टेस्ट मैचों में 4756 रन बनाने वाले रहाणे दिल्ली कैपिटल्स के मध्यकम में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 11 हजार से अधिक रन बनाने वाले महेला जयवर्धने अपने अनुभव और शानदार बल्लेबाजी से दिल्ली कैपिटल्स  के लिए ऐसे खिलाड़ी हो सकते हैं जो कि निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ भी रुक और संभल कर बल्लेबाजी करना जानते हैं। टेस्ट क्रिकेट में जयवर्धने ने कई यादगार पारियाँ खेलीं हैं जो कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट में महान बनाती हैं।

Advertisement

मात्र 25 टेस्ट मैच खेल चुके ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी अलग पहचान स्थापित की है। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले पंत टेस्ट क्रिकेट में 3 शतकों के साथ 1549 रन बना चुके हैं। बल्ले के अलावा विकेट के पीछे कमाल दिखाने वाले पंत के अतिरिक्त चयनकर्ताओं के पास वर्तमान स्थिति में कोई अन्य विकल्प उपलब्ध नही है।

ऑलराउंडर: रविचंद्रन अश्विन

आईसीसी की ऑल राउंडर टेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर मौजूद रविचंद्रन अश्विन सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर्स में से एक हैं। टेस्ट क्रिकेट में 413 विकेट हासिल कर चुके अश्विन को जादुई स्पिनर कहा जाना गलत नही होगा क्योंकि वह अपनी फिरकी में किसी भी बल्लेबाज को फंसाना जानते हैं।

Advertisement

अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 5 शतकों के साथ 2685 रन बनाए हैं। ऐसे में ऑलराउंडर के लिए अश्विन ही दिल्ली कैपिटल्स के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं।

दिल्ली कैपिटल्स का तेज गेंदबाजी आक्रमण : मोहम्मद समी, ग्लेन मैक्ग्रा और इशांत शर्मा

भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की प्रमुख कड़ी मोहम्मद समी शानदार गेंदबाज हैं। 54 मैचों में 195 विकेट लेने वाले मोहम्मद समी गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी कमाल कर रहे हैं और टेस्ट मैचों में 2 अर्धशतक भी लगा चुके हैं।

Advertisement

मोहम्मद समी के अलावा ग्लेन मैक्ग्रा और इशांत शर्मा के दिल्ली कैपिटल्स  की टीम में शामिल होने से टीम का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत होगा जो कि किसी भी बैटिंग लाइन-अप के विरुद्ध धारदार गेंदबाजी से विरोधियों के किले को ध्वस्त कर सकता है।

दिल्ली कैपिटल्स  की टेस्ट क्रिकेट में प्लेइंग XI इस प्रकार होगी: वीरेन्द्र सहवाग, डेविड वार्नर, गौतम गंभीर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, महेला जयवर्धने, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद समी, ग्लेन मैक्ग्रा और इशांत शर्मा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button