CricketFeatureIPL

7 खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल और पीएसएल दोनों में कप्तानी की है

Share The Post

आईपीएल और पीएसएल दोनों ही वर्ल्ड क्रिकेट में चल रही सर्वश्रेष्ठ लीगों में से एक हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) बनाम पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) बहस एक दूसरे की दासता के रूप में माना जाता है, चर्चा का कभी न खत्म होने वाला विषय बन गया है। सालों से कई फैंस और पंडितों की उसी पर अपनी अलग राय रही है।

जबकि भारतीय खिलाड़ी किसी भी विदेशी लीग में नहीं खेलते हैं, पाकिस्तानी खिलाड़ियों को आईपीएल से बैन कर दिया गया है।आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तान के क्रिकेटर आईपीएल का हिस्सा थे और उनमें से कुछ ने अपने शानदार प्रदर्शन से सुर्खियां भी बटोरी।

Advertisement

हालांकि, नेशंस के बीच राजनीतिक तनाव के कारण, पाकिस्तान के खिलाड़ी हाल ही के सालों में बाहर हो गए हैं। हालांकि, कई विदेशी खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं, जो दोनों टीमों में खेल चुके हैं। तो हम आपको उन 7 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल और पीएसएल दोनों में कप्तानी की है।

1. कुमार संगकारा

कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल और पीएसएल दोनों में टीमों की कप्तानी की है। भारतीय लीग में, उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब, डेक्कन चार्जेज अब सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी की है।

Advertisement

उन्होंने लीग में 47 मैचों में कप्तानी की, जिसमें से उन्होंने 15 जीते और 30 हारे। जबकि पीएसएल में वह 10 मैचों में कराची किंग्स के कप्तान रहे, जिसमें उन्होंने 5 जीते और 5 हारे।

2. डैरेन सैमी

डैरेन सैमी (Darren Sammy) एक अन्य खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल और पीएसएल दोनों में टीमों की कप्तानी की है। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ने आईपीएल में 4 मैचों के लिए सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी की।

Advertisement

उन्होंने कप्तान के रूप में दो गेम जीते और 2 हारे भी। जबकि पीएसएल में उन्होंने 39 मैचों में पेशावर जाल्मी की कप्तानी की और उनके साथ खिताब भी जीता। उन्होंने कप्तान के रूप में 22 गेम जीते और पाकिस्तान लीग में केवल 16 हारे।

3. ब्रेंडन मैकुलम

ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) ने भी खुद को उन खिलाड़ियों की लिस्ट में पाया है जिन्होंने आईपीएल और पीएसएल दोनों में टीमों की कप्तानी की है। भारतीय लीग में, उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स और अब समाप्त हो चुकी गुजरात लायंस में दो टीमों की कप्तानी की।

Advertisement

वह एक अच्छे लीडर साबित नहीं हुए क्योंकि उन्होंने कप्तानी करने वाले 14 मैचों में से केवल 3 में ही जीत हासिल की। पीएसएल में, वह लाहौर कलंदर्स के कप्तान थे। उन्होंने 18 मैचों में उनकी कप्तानी की थी, 5 जीते और 11 हारे।

4. इयोन मॉर्गन

इंग्लैंड के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने भी खुद को उन खिलाड़ियों की लिस्ट में है जिन्होंने आईपीएल और पीएसएल दोनों में टीमों की कप्तानी की है। उन्हें आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की भूमिका दी गई थी।

Advertisement

उन्होंने 24 मैचों के लिए टीम की कप्तानी की और 11 में जीत हासिल की। उनकी कप्तानी में कोलकाता ने आईपीएल 2022 में फाइनल तक का सफर तय किया। ​​दूसरी ओर, पीएसएल में, उन्होंने 3 मैचों के लिए कराची किंग्स की कप्तानी की और केवल एक गेम जीता।

5. जेपी डुमिनी

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जेपी डुमिनी (JP Duminy) को आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई थी। वह 2016 में 16 मैचों में टीम के कप्तान रहे और उनमें से 6 में जीत हासिल की।

Advertisement

उसके बाद उन्हें PSL 2018 में इस्लामाबाद यूनाइटेड का कप्तान नामित किया गया, जहां उन्होंने दो मैचों में टीम को लीड किया, जिसमें एक में जीत और एक में हार मिली। कुल मिलाकर वह पांचवें खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल और पीएसएल दोनों में टीमों की कप्तानी की है।

6. ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें आईपीएल और पीएसएल दोनों में टीमों की कप्तानी करने का सौभाग्य मिला है।

Advertisement

आईपीएल में में, उन्होंने 2010 में एक मैच के लिए मुंबई इंडियंस की कप्तानी की और हार गए। वहीं पीएसएल में भी उन्होंने एक मैच के लिए लाहौर कलंदर्स की कप्तानी की और वह भी हार गए।

7. शेन वॉटसन

शेन वॉटसन (Shane Watson) सातवें खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल और पीएसएल दोनों में टीमों की कप्तानी की है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर लीग में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान थे और कुछ मैचों के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को लीड भी किया।

Advertisement

एक कप्तान के रूप में कुल 24 मैचों में उन्होंने सिर्फ 8 जीते। पीएसएल की बात की जाए तो वह सिर्फ 2 मैचों के लिए इस्लामाबाद यूनाइटेड के कप्तान रहे और उनमें से 1 में जीत हासिल की।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button