CricketFeature

भारतीय टीम के ड्रेसिंग रूम की 4 कम चर्चित कहानियों के बारे में जानिये

Share The Post

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि भारतीय क्रिकेट टीम का दुनियाभर में दबदबा है। भारतीय क्रिकेट टीम के मैचों को लाखों फैंस नियमित रूप से फॉलो करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि टीम दुनिया के किस हिस्से में खेलती है, लेकिन स्टेडियम में हमेशा उनके लिए फैंस की अच्छी संख्या होती है।

भारतीय टीम की बात की जाए तो की बात करें तो टीम के ड्रेसिंग रूम में होने वाली चीजों के बारे में जानना हर किसी को अच्छा लगता है। सालों से फैंस ड्रेसिंग रूम से कुछ बहुत ही रोचक किस्से सुनते हुए आये हैं। तो इसी चीज को लेकर आज हम आपको भारतीय टीम के ड्रेसिंग रूम की उन 4 कहानियों के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में कम ही लोग जानते होंगे।

Advertisement

1. जब राहुल द्रविड़ ने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली को टी20 वर्ल्ड कप नहीं खेलने के लिए मनाया था

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए केवल एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला। वहीं पूर्व भारतीय कप्तान ने एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। कई फैंस तब हैरान रह गए जब ये दिग्गज अपने प्राइम के दौरान भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेले। भारतीय टीम के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत ने स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत में खुलासा किया कि राहुल ने मना लिया था।

राजपूत ने कहा, “हां, यह सच है (द्रविड़ ने तेंदुलकर और गांगुली को 2007 टी20 वर्ल्ड कप नहीं खेलने के लिए राजी किया)। उन्होंने कहा कि चलो युवाओं को एक मौका दें, सचिन और सौरव को नहीं खेलना चाहिए और युवाओं को मौका देना चाहिए।”

Advertisement

2. मुनाफ पटेल के सचिन तेंदुलकर को कड़े शब्द

2007 में 50 ओवर के वर्ल्ड कप में भारत ने खराब प्रदर्शन किया था। वे श्रीलंका और बांग्लादेश से हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गए। इस वजह से भारतीय फैंस काफी नाराज हो गए थे। इसके बाद सभी भारतीय खिलाड़ियों को कड़ी सुरक्षा दी गई। उस समय सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने मुनाफ पटेल (Munaf Patel) के साथ बातचीत की और पूछा कि क्या वह डरते हैं, तो उन्होंने जवाब दिया, “जहां मैं रहता हूं, वहां 8000 लोग हैं, और वे सभी मेरी सिक्योरिटी हैं।”

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 70 मैच खेले है और 30.27 के औसत की मदद से 86 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है।

Advertisement

3. सौरव गांगुली ने कैसे खींची युवराज सिंह की टांग

युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के वनडे डेब्यू से पहले सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने उनसे कहा- “ओपन करेगा ना?” (आप पारी की शुरुआत करेंगे, है ना?) युवराज ने ना चाहते हुए भी हां कर दी और अपने पैड भी बांधने लगे। बाद में, उन्हें पता चला कि गांगुली ने प्रैंक किया है।

बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 402 मैच खेले है और 11,778 रन अपने नाम करने में कामयाब रहे है। इस दौरान उनके बल्ले से 17 शतक और 71 अर्धशतक देखने को मिले है। गांगुली के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 424 मैच खेले है और 18,575 रन बनाये है। इंटरनेशनल क्रिकेट में दादा के नाम 38 शतक, एक दोहरा शतक और 107 अर्धशतक देखने को मिले है।

Advertisement

1. भारतीय टीम को पसंद है चना मसाला

इस साल भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान होस्ट संजना गणेशन (Sanjana Ganesan) ने कैटरर्स के साथ बातचीत की थी। उनमें से एक ने खुलासा किया कि वर्तमान भारतीय टीम चना मसाला खाना पसंद करती है, जो एक शाकाहारी डिश है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button