CricketFeature

उमेश यादव के आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच से भारत की प्लेइंग इलेवन और जानें वे अब कहां हैं?

Share The Post

उमेश यादव की तीन साल में पहली बार भारतीय टी20 इंटरनेशनल टीम में वापसी हुई है। टी20 इंटरनेशनल में उमेश फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ खेलते हुए दिखाई दिए थे। यह मैच विशाखापत्तनम में खेला गया था। यादव के लिए रात बहुत अच्छी नहीं रही क्योंकि वह कम स्कोर वाले मैच में अंतिम ओवर में 14 रन को डिफेंड करने में फेल हो गए।

Advertisement

टेलेंडर्स झाय रिचर्डसन और पैट कमिंस ने अपनी आखिरी छह गेंदों पर 14 रन बनाए और ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3 विकेट से मैच जिता दिया। उस मैच में भारतीय प्लेइंग इलेवन मौजूदा की तुलना में काफी अलग थी। तो आज हम आपको उस प्लेइंग इलेवन के बारे में बताएंगे जिसमें उमेश यादव आखिरी बार खेलते हुए दिखाई दिए थे।

Advertisement

सलामी बल्लेबाज- रोहित शर्मा और केएल राहुल

भारत के मौजूदा कप्तान और उपकप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने उस मैच में पारी की शुरुआत की थी। शर्मा ने जहां 5 रन बनाकर आउट हो गए थे। वहीं राहुल ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। दोनों खिलाड़ी अभी भी भारत की टी20 इंटरनेशनल टीम के नियमित सलामी बल्लेबाज हैं।

मिडिल आर्डर- विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, एमएस धोनी (विकेटकीपर) और दिनेश कार्तिक

भारत ने उस मैच में चार विकेटकीपिंग विकल्पों के साथ खेला था। राहुल के साथ पंत, धोनी और कार्तिक भी विकेटकीपिंग कर सके। विराट कोहली उस मैच में टीम के कप्तान थे।

Advertisement

मिडिल आर्डर के सभी चार खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। विराट ने 24, पंत ने 3, धोनी ने 29 और दिनेश कार्तिक ने एक रन बनाया। धोनी अब संन्यास ले चुके हैं, जबकि अन्य तीन अभी भी भारतीय टीम लिए सक्रिय रूप से खेलते हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाज के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 98 मैच खेले है और 126.13 के स्ट्राइक रेट की मदद से 1617 रन अपने खाते में जोड़े है। टी20 इंटरनेशनल में धोनी के नाम 2 अर्धशतक दर्ज है।

Advertisement

ऑलराउंडर और गेंदबाज- उमेश यादव, कुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, मयंक मार्कंडे और जसप्रीत बुमराह

भारत उस मैच में तीन स्पिनरों और दो तेज गेंदबाजों के साथ खेला था। यादव और बुमराह ने भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण को लीड किया था। चहल, पांड्या और मार्कंडे स्पिन विकल्प थे।

यह मार्कंडे का 2019 का पहला और आखिरी मैच साबित हुआ। चहल और बुमराह सक्रिय रूप से भारत के लिए खेल रहे हैं, जबकि कुणाल टीम से बाहर चल रहे है। इस मैच में बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट लिए थे। वहीं चहल और कुणाल ने एक-एक बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। इस मैच में मार्कंडे एक भी विकेट नहीं ले पाए थे।

Advertisement

इस मैच की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, उमेश यादव, कुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, मयंक मार्कंडे और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल , भुवनेश्वर, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह

Advertisement

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज उमेश यादव के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 7 मैच खेले है और 8.76 के इकॉनमी रेट से 9 विकेट अपने नाम किये है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button