CricketFeature

5 रिटायर्ड क्रिकेटर जो बन सकते हैं वेस्टइंडीज टीम के नए हेड कोच

Share The Post

वेस्टइंडीज टीम ने अतीत में बड़ी सफलता हासिल की है। हालांकि, देर से ही सही, टीम ने आगे बढ़ने के लिए संघर्ष किया है। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप 2022 में, कैरेबियाई टीम स्कॉटलैंड और आयरलैंड के खिलाफ हारने के बाद पहले राउंड में ही बाहर हो गया था। वेस्टइंडीज टीम के मेगा इवेंट से जल्दी बाहर होने के बाद, मुख्य कोच फिल सिमंस ने घोषणा की कि वह टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज के बाद हेड कोच के रूप में अपना पद छोड़ देंगे।

Advertisement

फिल सिमंस ने कहा, “व्यक्तिगत दृष्टिकोण से यह अचानक से नहीं आया है, बल्कि एक ऐसा कदम है जिस पर मैं कुछ समय से विचार कर रहा था और अब यह सार्वजनिक करने का समय है कि मैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज के हेड कोच के रूप में पद छोड़ दूंगा।” वेस्टइंडीज को अब एक नए हेड कोच की जरूरत है जो टीम को पटरी पर वापस ला के। तो आज हम आपको उन 5 रिटायर्ड क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे है जो वेस्टइंडीज टीम के नए हेड कोच बन सकते हैं।

Advertisement

1. आशीष नेहरा

इस लिस्ट में टॉप पर पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा (Ashish Nehra) ने अपना नाम दर्ज करवाया है। नेहरा ने आईपीएल 2022 में साबित कर दिया कि वह उपलब्ध संसाधनों का उपयोग अच्छे से कर सकते हैं और एक टीम को चैंपियन टीम में बदल सकते हैं।

अगर उन्हें मौका मिले तो वह वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए चमत्कार कर सकते हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के इंटरनेशनल करियर की बात की जाये तो उन्होंने 164 मैच खेले है और 235 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

Advertisement

2. इयोन मोर्गन

इस लिस्ट में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में सफल हो गए है। मोर्गन हाल ही में कोच बनने के लिए एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ बातचीत कर रहे थे। सैमी की तरह, वह एक कुशल रणनीतिज्ञ हैं जो टीम को दूसरे स्तर पर ले जा सकते हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज मॉर्गन के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 379 मैच खेले है और 10,859 रन अपने नाम करने में सफलता हासिल की है। इस दौरान उनके बल्ले से 16 शतक और 64 अर्धशतक देखने को मिले है।

Advertisement

3. जस्टिन लैंगर

अगर सीडब्ल्यूआई एशिया और विंडीज के बाहर किसी की तलाश करता है, तो इस बात में कोई शक नहीं है कि जस्टिन लैंगर (Justin Langer) सबसे अच्छा विकल्प होंगे। वह सैंडपेपर की घटना के बाद ऑस्ट्रेलिया को अगले लेवल पर ले गए और यही काम वो वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए भी कर सकते हैं।

लैंगर के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 113 मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 7,856 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 23 शतक, 3 दोहरे शतक और 30 अर्धशतक लगाए है।

Advertisement

4. डैरेन सैमी

डैरेन सैमी (Daren Sammy) दो बार के टी20 वर्ल्ड कप विजेता पूर्व कप्तान हैं। अगर उन्हें हेड कोच बनाया जाता हैं तो सैमी कैरेबियाई पक्ष के लिए एक कुशल रणनीतिकार हो सकते हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाजी ऑलराउंडर के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 232 मैच खेले है और 3,781 रन अपने खाते में जोड़ने में सफल रहे है। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 14 अर्धशतक देखने को मिले है। वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 209 विकेट अपने नाम दर्ज करने में सफलता हासिल की है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button