CricketFeature

2 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने 525 गेंदों से कम समय में 50 टी20 इंटरनेशनल छक्के लगाए है

Share The Post

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम का काफी दबदबा है। भारतीय टीम ने हमेशा सभी प्रारूपों में अपने शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन से फैंस का जमकर मनोरंजन किया है। टेस्ट हो, वनडे हो या फिट टी20 इंटरनेशनल हो भारतीय बल्लेबाजों ने सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन करते हुए ढेर सारे रन बनाए हैं और इंटरनेशनल लेवल पर देश का नाम रोशन किया है।पिछले कुछ सालों में फैंस ने टी20 इंटरनेशनल में भारतीय बल्लेबाजों की मंशा पर सवाल खड़ा किया है।

Advertisement

कुछ लोगों को लगता है कि जिस तरह से भारतीय टीम ने खेल दिखाया है वह पुराना था और लंबे समय में उन्हें सफलता नहीं मिलेगी। हालाँकि समय के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट टीम में भी बदलाव देखने को मिला है। भारतीय टीम इस समय निडर क्रिकेट खेल रहे हैं जैसे उन्होंने साल 2007 में किया था।निडर क्रिकेट खेलने की बात की जाए तो उस दृष्टिकोण के बारे में मुख्य चीजों में से एक छक्के मारने की आवृत्ति है।

अगर कोई बल्लेबाज 10 गेंदों के अंतराल में एक या दो छक्के लगा सकता है तो यह टीम के लिए अच्छी बात है, लेकिन ऐसी निरंतरता बनाए रखना, वह भी करियर की शुरुआत में बहुत ज्यादा मुश्किल काम है। तो आज हम आपको दो ऐसे भारतीय बल्लेबाजों के बारे में आपको बताने जा रहे है जिन्होंने इस निरंतरता को बनाए रखा और पहली 525 गेंदों का सामना करते हुए 50 छक्के लगाए।

Advertisement

1. सूर्यकुमार यादव

इस लिस्ट में टॉप पर दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) शामिल है। सूर्या क्रिकेट की दुनिया के नए मिस्टर 360 डिग्री बनकर उभर रहे हैं। उन्होंने पिछले साल टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया और इस प्रारूप में पहले ही वो 50 छक्के पूरे कर चुके हैं। उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ समाप्त हुई तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अपने करियर की 510वीं गेंद पर अपना 50वां छक्का लगाया।

Advertisement

सूर्यकुमार के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने भारत को 31 टी20 इंटरनेशनल मैचों की 29 पारियों में रिप्रेजेंट करते हुए 174.72 के इकॉनमी रेट की मदद से 926 रन अपने खाते में जोड़े है। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 7 अर्धशतक देखने को मिले है। वर्तमान में दाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम 54 छक्के दर्ज है।

2. युवराज सिंह

इस लिस्ट में दूसरे खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) है। पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2007 का खिताब भारत को जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। युवराज ने अपने करियर में 50 छक्के लगाने के लिए केवल 524 गेंदें लीं। इस लिस्ट में तीसरा नाम मौजूदा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का है जिन्होंने अपने पहले 50 छक्कों के लिए 631 गेंदें ली थी।

युवी के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 51 पारियों में 136.38 के स्ट्राइक रेट की मदद से 1177 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 8 अर्धशतक देखने को मिले है। युवराज के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 74 छक्के दर्ज है। वहीं 31 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 7.06 के इकॉनमी रेट की मदद से 28 विकेट लिए है।

अन्य ऑलराउंडर हार्दिक के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करे तो उन्होंने 73 मैच की 54 पारियों में 148.5 के स्ट्राइक रेट की मदद से 989 रन अपने नाम किये है। टी20 इंटरनेशनल में हार्दिक के नाम 2 अर्धशतक और 54 छक्के दर्ज है। वहीं 64 पारियों में उन्होंने 8.34 के इकॉनमी रेट की मदद से 54 विकेट लिए है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button