Feature

एशिया कप की सफल टीम और सबसे विफल टीम के बारे में जानें

Share The Post

एशिया कप 2022 का आयोजन 27 अगस्त से 11 सितंबर तक यूएई में होने वाला है। बता दें कि इस टूर्नामेंट का आयोजन पहले श्रीलंका में होने वाला था लेकिन देश में आर्थिक संकट के कारण एशियाई देशों के बीच होने वाले इस प्रतियोगिता को यूएई में कराने का फैसला किया गया। इस टूर्नामेंट में कुल छह देश अपनी दावेदारी पेश करेगी।

एशिया कप का उद्घाटन समारोह साल 1984 में आयोजित किया गया था। एशिया कप का  आगामी सीजन इस टूर्नामेंट का 15वां संस्करण होगा। याद दिला दें कि साल 2016 में भी इस टूर्नामेंट का आयोजन संयुक्त अरब अमिरात में ही किया गया था। अगर बात करे एशिया कप की सबसे सफल टीम के बारे में तो भारत ने इस टूर्नामेंट को सात बार अपने नाम किया है। हालांकि कुछ ऐसी टीम भी है जिन्हें अभी तक यह टूर्नामेंट जीतने का सौभाग्य नहीं मिला है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन टीमों के बारे में जानेंगे जो दो से अधिक बार इस टूर्नामेंट को अपने नाम कर चुके है तो वहीं उन टीमों के बारे में भी जानेंगे जिन्होंने अभी तक इस प्रतियोगिता का खिताब नहीं जीता है।

Advertisement

भारत

भारत ने इस टूर्नामेंट को सबसे अधिक छह बार अपने नाम किया है। भारत अभी तक इस टूर्नामेंट को साल 1984, 1988, 1990, 1995, 2010, 2016 और 2018 में जीता है। साल 1984 के आयोजन में सिर्फ भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम ने इस टूर्नामेंट में अपनी दावादारी पेश की थी। भारत ने दोनों टीमों को हरा कर पहला खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद से भारत ने लगातार कुछ सालों के अंतराल पर टूर्नामेंट का विजेता बन रहा है।

श्रीलंका

श्रीलंका इस टूर्नामेंट की दूसरी सबसे सफल टीम हैं। इस आईलैंड नेशन ने पांच बार इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया है। साल 1986, 1997, 2004, 2008 और 2014 में इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया था। श्रीलंका ने इस प्रतियोगिता के दूसरे सीजन में पाकिस्तान को हराया था। इस वर्ष को मिलाकर श्रीलंका ने अभी तक इस प्रतियोगिता की पांच बार मेजबानी की है।

Advertisement

पाकिस्तान

भारत और श्रीलंका के बाद पाकिस्तान एशिया कप की सबसे सफल टीम है। पाकिस्तान ने साल 2000 में पहली बार श्रीलंका को हरा कर इस टूर्नामेंट को जीता था। तब से वह इस प्रतियोगिता को दो बार जीत चुके हैं। पाकिस्तान ने साल 2012 में आयोजित इस टूर्नामेंट में मेजबान बांग्लालेश को हरा कर दूसरी बार इस खिताब को अपने नाम किया था। बता दें कि पाकिस्तान की टीम ने इस टूर्नामेंट की सिर्फ एक बार मेजबानी की है।

बांग्लादेश

एशिया कप के दूसरे संस्करण में ही बांग्लादेश की टीम को शामिल किय गया था। तब से बांग्लादेश इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का हिस्सा है। इसके बाद 1988 में बांग्लादेश ने एशिया कप की मेजबानी की। बांग्लादेश अभी तक 12 बार इस टूर्नामेंट में अपनी चुनौती पेश कर चुका है लेकिन एक में भी उन्होंने टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीता है। बता दे कि तीन बार बांग्लादेश की टीम खिताब जीतने के करीब पहुंची लेकिन वह जीत नहीं सके। साल 2012 में उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। तो वहीं साल 2016 और 2018 में बांग्लादेश को भारत की टीम से हार झेलनी पड़ी।

Advertisement

इसके अलावा अफगानिस्तान ने दो बार, हॉन्ग कॉन्ग की टीम ने तीन बार और संयुक्त अरब अमिरात की टीम ने भी दो बार ही इस टूर्नामेंट में अपनी दावेदारी पेश की है। लेकिन तीनों टीमों में से किसी ने एक बार भी इस प्रतियोगिता को नहीं जीता है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button